Latest Activities

6/recent/ticker-posts

रेगुलर के लिए पूरे सेमेस्टर में लिए जाने वाले असाइनमेंट के लिए एस ओएल में दिए गए सिर्फ 8-10 दिन

एसओएल के प्रथम और द्वितीय वर्ष छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट तैयार करने और जमा करने में कई तरह की समस्याओं का सामान्य करना पड़ रहा है| एसओएल छात्रों की समस्याओं की अनदेखी के खिलाफ छात्र संगठन, क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) ने डीयू और एसओएल प्रशासन की कड़ी निंदा करता है| ज्ञात हो कि एसओएल के प्रथम और द्वितीय वर्ष छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने हैं, जिसके आधार पर उन्हें प्रमोट किया जायेगा, लेकिन डीयू के कुप्रबंधन के कारण, तृतीय वर्ष छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा की तरह ही एसओएल छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट देने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है| इस अव्यवस्था के कारण छात्रों में आगामी भविष्य को लेकर मानसिक दबाव और परेशानी बढ़ रही हैं|

बताना चाहेंगे कि डीयू एसओएल के द्वितीय वर्ष बीए प्रोग्राम छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने की आज अंतिम तिथि थी| इन छात्रों को असाइनमेंट तैयार करने के लिए मात्र 8 दिन का समय दिया गया था , जबकि रेगुलर कॉलेजों में छात्रों को असाइनमेंट देने के लिए पूरा सेमेस्टर यानि कि लगभग 4 महीने दिए जाते हैं| कम समय देने के साथ-ही-साथ छात्रों को असाइनमेंट अपलोड करने में तमाम समस्याएँ आ रही हैं क्योंकि वेबसाइट लगातार खराब हो जाती है|

यहां तक कि एसओएल के प्रथम वर्ष के छात्रों को सिर्फ 15 दिनों में 2 सेमेस्टरों के असाइनमेंट जमा करने के लिए कहा गया है। छात्रों को एक नए पाठ्यक्रम के तहत असाइनमेंटों को जमा करने को कहा जा रहा है, जो उन्हें न ही पढ़ाया गया है और साथ ही अधिकांश छात्रों के पास असाइनमेंट लिखने के लिए स्टडी मटेरियल का भी अभाव है। ज्ञात हो कि यह असाइनमेंट अध्ययन के पूरे एक वर्ष के लिए हैं।

इसके अलावा, जैसा विभिन्न स्रोतों पता चल रहा है कि डीयू ने अंतिम सेमेस्टर/ वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा को अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा की तैयारी के संबंध में डीयू की नाकामी को दर्शाता है, जो पहले से ही छात्रों के लिए बहुत तनाव का कारण बना हुआ है। इसके अलावा, यह निर्णय केवल छात्रों की चिंता को बढ़ाता है क्योंकि परीक्षा रद्द नहीं की गई है, सिर्फ स्थगित की गई हैं।

केवाईएस तुरंत डीयू कुलपति के इस्तीफे की माँग करता है| साथ ही,वो यह मांग करता है कि डीयू अंतिम सेमेस्टर/वर्ष के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा के फैसले को तुरंत रद्द किया जाए। एसओएल के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को असाइनमेंट जमा करने के लिए पर्याप्त समय और स्टडी मटेरियल दिया जाए। केवाईएस अपनी मांगें पूरी होने तक डीयू और एसओएल प्रशासन के खिलाफ अपना संघर्ष जारी रखेगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां